Monday, January 5, 2009

सच्चा प्यार हमेंशा के लिए


यूं तो सच्चा प्यार होना ही मुश्किल है। लेकिन यदि एक बार हो जाए तो यह वर्षो तक खुशी और ऊर्जा प्रदान करता है। कवियों और साहित्यकारों के इन दावों की पुष्टि अब वैज्ञानिकों ने भी कर दी है।

ब्रिटेन में हाल में हुए शोध में दावा किया गया है कि सच्चा प्यार हमेशा के लिए होता है। इस संबंध में अभी तक हुए अध्ययन में कहा गया था कि प्यार का भूत 15 महीनों के भीतर उतर जाता है। जैसे-जैसे समय गुजरता जाता है प्यार की तीव्रता भी घटती जाती है।स्टोनी ब्रूक यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है कि सच्चे प्रेम में डूबे लोग ताउम्र प्यार को लेकर उतना ही उत्साहित रहते हैं जितना शुरू में थे। शीर्ष वैज्ञानिक अर्थर अरन ने बताया कि उनकी खोज रोमांस की उस पारंपरिक धारणा के विरुद्ध जिसमें दावा किया गया है कि एक दशक बीतते-बीतते प्यार फीका पड़ जाता है।

सच्चे प्यार में डूबे लोगों के साथ ऐसा नहीं होता।अध्ययन के दौरान 20 साल पुराने प्रेमियों और हाल ही में प्रेम में पड़े जोड़ों को शामिल किया गया। उन्हें उनके प्रेमी की फोटो दिखाई गई और उनके दिमाग की स्कैनिंग की गई। तुलनात्मक अध्ययन से पता चला कि हर दस में एक पुराने जोड़े के दिमाग में वहीं रसायनिक प्रतिक्रिया हो रही थी जो हाल ही में प्यार में पड़े लोगों में होती है।

1 comment:

Amit said...

sahi kaha aapne..maine bhi aaj news main padha....
iske sciencetific reason bhi diye gaye hain....