Sunday, November 23, 2008

हैप्पी आवर्स पर लगी नजर


शराबखानों और रेस्तरांओं में शराबखोरी पर नियंत्रण के लिए ब्रिटेन हैप्पी आवर्स में मिलने वाली छूट पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है।

स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र में काम करने वाले लोगों ने चेतावनी दी है कि युवाओं में यकृत से संबंधित मौतों में वृद्धि भविष्य की महामारी का संकेत है।स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि आने वाले सप्ताह में एक बार स्वतंत्र पालिसी रिव्यू प्रकाशित हो जाए उसके बाद हैप्पी आवर्स के तहत शराब पीने की अवधि में छूट पर प्रतिबंध लगाना है या नहीं उसके संबंध में स्वास्थ्य अधिकारी निर्णय लेंगे।

प्रतिबंध का यह प्रस्ताव उन कई प्रस्तावों में से एक है जो विशेषकर किशोरों और युवाओं में हाल के वर्षो में शराब पीने प्रवृत्ति पर रोक लगाने के लिए सुझाए गए हैं। नए जनचेतना अभियान के तहत सरकार की एक करोड़ पचास लाख डालर खर्च करने की योजना है।

सरकार अल्पवयस्कों की शराब की आदत के लिए बने कानूनों के प्रत्यावर्तन में सुधार करना चाहती है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करने वाले एक समूह ने कहा है कि कुछ युवाओं में लीवर की क्षति के लक्षण दिख रहे हैं जो सामान्य तौर पर बुजुर्गो में देखे जाते थे।

No comments: