Thursday, May 13, 2010

खुशहाल विवाहित जीवन दिल के लिए फायदेमंद


यदि आपका विवाहित जीवन खुशहाल है तो यह आपके दिल के लिए फायदेमंद हो सकता है। एक नए अध्ययन से पता चला है कि बढ़ती उम्र में प्यार करने वाली पत्नी का साथ हो तो पुरुषों में दिल के दौरे से होने वाली मौत का खतरा कम हो जाता है।

शीबा मेडीकल सेंटर के न्यूफील्ड कार्डिएक इंस्टीट्यूट के अध्ययनकर्ता यूरी गोल्डबार्ट का कहना है कि वैवाहिक खुशहाली और दिल के दौरे से होने वाली मृत्यु में संबंध है।

शोधकर्ताओं ने 1963 से 1997 तक 34 वर्षो तक एक अध्ययन किया था। उन्होंने अपने अध्ययन में पाया कि अविवाहित पुरुषों और दुखी वैवाहिक जीवन वाले पुरुषों में खुशहाल विवाहित पुरुषों की अपेक्षा दिल के दौरे की संभावना 64 प्रतिशत ज्यादा होती है।

तेल अवीव विश्वविद्यालय ने एक सर्वेक्षण किया था, जिसमें मध्यम आयु के 10,059 इजरायली पुरुषों में अध्ययन के आंकड़े इकट्ठे किए गए थे।साउथ कैरोलिना के चिकित्सा विश्वविद्यालय के डा. डेनियल लैकलैंड का कहना है कि साथी का सहयोगात्मक रवैया बीमारी से बचाने में कारगर हो सकता है। उन्होंने कहा कि पत्नी के सकारात्मक प्रभाव से चलते मरीज दवाएं लेता है, स्वास्थ्य के लिए अच्छा भोजन चुनता है और उसे आपात स्थिति में चिकित्सा सुविधाएं भी तुरंत मुहैया हो जाती हैं।

3 comments:

AlbelaKhatri.com said...

sahi kaha

Mithilesh dubey said...

बढ़िया लगी जानकारी ।

डॉ टी एस दराल said...

सही तथ्य प्रस्तुत किये हैं । प्यार में शक्ति तो होती ही है ।