Saturday, August 28, 2010

पालक-गाजर खाईये और कम कीजिए वजन


अगर आप बढ़ते वजन पर नियंत्रण पाने में सारे उपाय करने के बाद भी सफल नहीं हुए हैं, तो आपको एक आसान सा उपाय इस परेशानी से निजात दिला सकता है। ये आसान उपाय है, हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन।
चिकित्सकों का मानना है कि हरी पत्ती वाली सब्जियां महिलाओं के लिए हर तरह से फायदेमंद हैं क्योंकि ये हड्डियों को भी मजबूत करने में मददगार होती हैं।
फिजिशयन डॉ. संध्या जौहरी कम कैलोरी युक्त होने के कारण हरी सब्जियों को 'वजन प्रबंधन' के लिए सर्वश्रेष्ठ तरीके की संज्ञा देती हैं।
डॉ. संध्या ने बताया कि लड़कियां वजन कम करने के लिए डायटिंग करती हैं, अगर डायटिंग की जगह पालक और गाजर जैसी सब्जियों का सूप पिएं, तो वजन धीरे-धीरे घटने लगे। इन सब्जियों में फैट भी कम होता है, इसलिए ये हृदय रोगों की आशंका भी कम करती हैं।
उन्होंने बताया कि हरी पत्तेदार सब्जियों के पूरे गुण तब मिल सकते हैं, जब आप उन्हें कच्चा खाएं। उन्हें उबालने से उनके तत्व नष्ट हो जाते हैं।
दूसरी ओर स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. मृदुला आंजिक्य पालक और मेथी जैसी सब्जियों को लौह अयस्क युक्त होने के कारण महिलाओं के लिए फायदेमंद बताती हैं।
डॉ. मृदुला ने इस बात पर भी जोर दिया कि जिन महिलाओं में कैल्शियम की कमी हो, उन्हें भी अपने भोजन में इन भाजियों को शामिल करना चाहिए।
डॉ. मृदुला ने कहा कि एक उम्र के बाद महिलाओं की हड्डियों में कैल्शियम की कमी हो जाती है। महिलाएं अगर अपने भोजन में हर दिन हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें, तो उनमें कहीं भी फ्रैक्चर होने की आशंका 45 फीसदी तक कम हो जाती है।
बच्चों के भोजन में इन सब्जियों की महत्ता बताते हुए शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. सैबल गुप्ता ने कहा कि जिन बच्चों की दृश्य क्षमता कम हो, उनके भोजन में इन्हें शामिल करने से आंखों की रोशनी में लगातार इजाफा होता है।
डॉ. गुप्ता ने कहा कि बहुत से बच्चों की आंखें टीवी देखने और अन्य कारणों के चलते बचपन में ही कमजोर हो जाती हैं। ऐसे बच्चों को पालक, लाल भाजी और सरसों की भाजी खिलाने से उनकी आंखों की रोशनी बढ़ती है।
गौरतलब है कि पिछले दिनों लंदन में हुए एक शोध में कहा गया था कि शहर के पांच से 10 वर्ष के बच्चों में कार्टून कैरेक्टर 'पॉपोय द सेलर' को देख कर पालक खाने की प्रवृत्ति बढ़ रही है। इस प्रवृत्ति के कारण उनकी आंखों की रोशनी में भी इजाफा हो रहा है।
पॉपोय एक कार्टून कैरेक्टर है, जो हर समय पालक खाता है और इससे मिलने वाली शक्ति की बदौलत अपने दुश्मनों को चारों खाने चित्त करता है।

No comments: