Saturday, February 6, 2010

गर्भवस्था में अवसादग्रस्त मां के बच्चे होते हैं अक्खड़


शोधकर्ताओं का कहना है कि अगर मां गर्भावस्था के दौरान अवसादग्रस्त रहती है, तो उसका बच्चा अपनी आने वाली जिंदगी में बेहद अक्खड़ और हिंसात्मक प्रवृत्ति का हो सकता है।
ब्रिस्टल विश्वविद्यालय, लंदन के किंग कालेज और कार्डिफ विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने शोध के लिए 120 ब्रिटिश युवकों पर माताओं के अवसादग्रस्त होने के प्रभाव का अध्ययन किया।
कार्डिफ विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान के प्रोफेसर डेल एफ. हे कहते हैं कि हमने सबसे ज्यादा ध्यान गर्भावस्था के अवसाद का शिशुओं पर पड़ने वाले प्रभाव पर दिया, लेकिन इसका असर अजन्मे बच्चे पर भी पड़ता है।
कार्डिफ विश्वविद्यालय द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया कि शोध के लिए कई माताओं का गर्भवस्था के दौरान, बच्चे के जन्म देने के बाद और जब उनके बच्चे चार, 11 और 16 साल के थे, साक्षात्कार लिया गया।
अध्ययन से पता चला कि गर्भावस्था में अवसादग्रस्त रहने वाली मां के बच्चों में 16 साल की उम्र में हिंसात्मक व्यवहार उभरने की आशंका चार गुना ज्यादा रहती है। यह बात लड़के और लड़कियों दोनों के मामले में लागू होती है।
शोधकर्ताओं ने कहा कि यदि कोई महिला अपने किशोरावस्था के दौरान आक्रामक और अशांत प्रवृत्ति की रही है, तो गर्भावस्था के दौरान उसके अवसादग्रस्त हो जाने की आशंका बढ़ जाती है।

No comments: