Friday, August 29, 2008

कुत्ते ने बचाई नवजात की जान

जहां एक तरफ इस पृथ्वी पर लोग एक-दुसरे की जान लेने की कोशिश कर रहे हैं वही एक कुत्ते ने ब्यूनस आयर्स में भीषण सर्दी की रात में मां द्वारा ठुकराई गई नवजात बच्ची की जान बचाई। इस मादा कुत्ते ने बाडे़ में मौजूद अपने पिल्लों के साथ इस बच्ची की देखभाल की।
मातृत्व की परिभाषा भूल चुकी इस महिला को कम से कम इस कुत्ते से शिक्षा लेनी चाहिए। आखिर वह कैसी मां होगी जो अपने ही बच्चे को उस हालात में छोड़कर चली गई और उसे अपने बच्चे की याद तक नहीं आई।

अर्जेटीना की मीडिया में आई खबरों के मुताबिक ला प्लाता शहर के करीब रहने वाले एक किसान फेबियो एंज को कुत्ते के बाड़े में यह नग्न बच्ची मिली। कुत्ते के पिल्ले उसे चारों ओर से घेरे हुए थे, जिससे उसे गर्मी मिल रही थी। फेबियो ने तुरंत इसकी सूचना पुलिस को दी, जो बच्ची को अस्पताल ले गई।

मेल्चर रोमेरा अस्पताल के निदेशक ईगीडिओ मेलिआ ने बताया कि यह बच्ची कुछ घंटे पहले ही पैदा हुई थी और पूरी तरह स्वस्थ थी। उसके शरीर में मामूली खरोंच के निशान थे। पुलिस के अनुसार उसने इस बच्ची की 14 वर्षीय मां का पता लगा लिया है। लड़की ने रात में बच्ची को जन्म देने के तुरंत बाद उसे छोड़ दिया था।

अभी यह साफ नहीं हो सका है कि बच्ची को कुत्ते के बाड़े के पास उसकी मां ने रखा था या कुत्ता ही उसे उठाकर अपने बाड़े में ले गया था।

2 comments:

Udan Tashtari said...

नई खबर, आभार.

Arvind Mishra said...

उसे बच्ची में अपने पिल्लों की गंध मिल गयी होगी