Thursday, October 9, 2008

मुर्गी की कैंसर पर जीत


ईव रेडियोथिरैपी के जरिए कैंसर का इलाज कराने वाली ब्रिटेन की पहली मुर्गी बन गई है। ईव के मालिक एलेन और क्रिस डेनी ने उसके इलाज पर 1400 पौंड [करीब एक लाख 20 हजार रुपये] खर्च किए।

ईव का इलाज इग्लैंड की ससेक्स काउंटी के एनिमल हेल्थ ट्रस्ट में किया गया। पशु चिकित्सकों ने पूरी तरह स्वस्थ तीन वर्षीय मुर्गी को अब अस्पताल से छुट्टी दे दी है। ईव के बाएं पैर में कैंसर हो गया था। आपरेशन के बाद अब वह फिर से थोड़ा-बहुत उड़ सकती है और वारसेस्टर स्थित अपने घर में फुदक सकती है।

पिछले साल सितंबर में ईव के बाएं पैर में जब हल्की रेखाएं उभरीं तो शुरू में उसके मालिकों ने इसे मामूली त्वचा संक्रमण समझा गया। लेकिन, पेशे से अकाउंटेंट डेनी दंपती का दिल तब टूट गया जब डाक्टर ने उन्हें बताया कि ईव को कैंसर हो गया है। ईव की बीमारी को हल्के में लेने की भूल सुधारने के लिए डेनी दंपती ने उसका रेडियोथिरैपी से इलाज कराने का निर्णय लिया।

43 वर्षीय मिसेज डेनी कहती हैं, ईव हमारी पालतू मुर्गी है। वह अन्य पालतू जानवरों की तरह बगीचे में खेलती है। नाम पुकारने पर प्रतिक्रिया देती है। अगर हम उसका इलाज नहीं कराते तो वह मुश्किल से दो-तीन महीने ही जी पाती। उन्होंने आगे कहा, 'हमने ईव का इलाज कराने का फैसला किया। हमारी जगह कोई और होता तो शायद वह भी यही करता।'

No comments: