Sunday, October 26, 2008

वर्चुअल पति की हत्या में महिला को जेल


विकसित देशों के लोगों की जिंदगी में टेक्नोलॉजी और कंप्यूटर की दखल बढ़ती जा रही है। साथ ही इसके दुष्प्रभाव भी सामने आने लगे हैं। जापान की एक 43 वर्षीय महिला को वर्चुअल गेम में तलाक मिलने पर इतना गुस्सा आया कि उसने अपने आनलाइन पति [डिजिटल गेम का कैरेक्टर] की हत्या कर दी।

अब आनलाइन पति की शिकायत पर महिला को जेल हो गई है। हालांकि असल जिंदगी में उसने किसी को नुकसान नहीं पहुंचाया है। महिला को पांच साल की जेल या पांच हजार डालर जुर्माने की सजा हो सकती है।

दरअसल जापानियों में मेपल स्टोरी, सेकंड लाइफ जैसे वर्चुअल गेम्स का जबरदस्त क्रेज हैं। इसमें खिलाड़ी खुद के प्रतिनिधि के रूप में एक काल्पनिक चरित्र क्रिएट करता है। खिलाड़ी का यह डिजिटल अवतार साथी खिलाड़ी से रिश्ते बनाता है और डिजिटल दुश्मनों व अन्य बाधाओं से लड़ता है।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि महिला ने अपने आनलाइन पति का पासवर्ड चुरा लिया और उसके इलेक्ट्रानिक डाटा में भी फेरबदल की। महिला को अपनी आफिस की एक साथी से आनलाइन पति के लाग इन की जानकारी मिली थी।

वहीं अपनी सफाई में महिला का कहना है कि गेम के दौरान बिना चेतावनी के तलाक मिलने पर मुझे गुस्सा आ गया। महिला को उसके आनलाइन पति द्वारा अपने डिजिटल अवतार की हत्या की शिकायत दर्ज कराने के बाद गिरफ्तार किया गया है।

इस साल अगस्त में एक महिला ने अपने ब्वाय फ्रेंड का ही अपहरण कर लिया था। उससे वह सेकंड लाइफ गेम के दौरान मिली थी।

3 comments:

Ratan Singh Shekhawat said...

यहाँ तो असली हत्यारे भी बच निकलते है

Udan Tashtari said...

क्या क्या नहीं होता??


आपको एवं आपके परिवार को दीपावली की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाऐं.

समीर लाल
http://udantashtari.blogspot.com/

हिन्दुस्तानी एकेडेमी said...

अच्छी पोस्ट...।
=================
दीपावली की शुभकामनाएं।
=================