Sunday, June 20, 2010

अब झूठे बहाने बनाने में मदद करेगा आपका मोबाइल



अगर आप अपने बॉस या किसी दोस्त के साथ बैठे हैं और उनसे पीछा छुड़ाना चाहते हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको बस एक झूठ बोलना है और इस झूठ में मोबाइल आपकी मदद करेगा।एक मोबाइल कंपनी के कुछ हैंडसेटों में 'फेक कॉल' [फर्जी कॉल] नाम से एक सेवा शुरू की गई है जिसकी मदद से आप आसानी से झूठा बहाना बना सकते हैं।


मान लीजिए, आपकी किसी व्यक्ति के साथ मीटिंग है और आप चाहते हैं कि यह मीटिंग ज्यादा देर तक नहीं चले तो आप इस 'फेक कॉल' को चुपचाप एक्टीवेट कर सकते हैं। एक्टीवेट होने के कुछ देर में ही आपका मोबाइल बजने लगेगा और वहां मौजूद व्यक्तियों को लगेगा कि आपके पास किसी का फोन आया है।


आप इस फर्जी कॉल के जरिए लोगों से कह सकते हैं कि आपको जरूरी काम से जाना है। खास बात यह है कि यह कॉल बिना काटे असीमित समय तक जारी रह सकती है।


इस मोबाइल कंपनी के तकनीकी विभाग के एक उच्च अधिकारी ने बताया कि 'फेक कॉल' की इस सुविधा से लोगों को अनचाहे व्यक्ति के साथ बातचीत से बचने में मदद मिलेगी। इस अधिकारी ने बताया कि 'फेक कॉल' की सुविधा का प्रयोग आप किसी से बचने के लिए कर सकते हैं। एक्टीवेट होने के बाद कुछ पलों में ही आपका मोबाइल बजने लगेगा। लोगों को लगेगा कि किसी का फोन आया है और आप कोई बहाना बनाकर वहां से निकल सकते हैं।


इस सुविधा के तहत अगर आपने पहले से अपनी या किसी और की आवाज मोबाइल में सेव कर रखी है तो 'फेक कॉल' के दौरान वही आवाज आपको कॉल के दौरान सुनाई देगी। आप अधिकतम 10 सेकेंड पहले से इस सुविधा को एक्टीवेट कर सकते हैं।वैसे अगर आप पहले से 'फेक कॉल' एक्टीवेट करना भूल गए और आप किसी से बात करते समय चाहते हैं कि आपके मोबाइल पर यह फर्जी काल आए तो यह भी संभव है। इसके लिए आपको चुपचाप जेब में हाथ डालकर इस हैंडसेट के दो बटन दबाने होंगे जिसके बाद पल भर में ही आपका मोबाइल बज उठेगा।

No comments: