Sunday, June 27, 2010

अब पुरुषों के लिए गर्भनिरोधक गोली...


परिवार नियोजन की जिम्मेदारी अब केवल महिलाओं के कंधों पर नहीं रहेगी। वैज्ञानिकों ने महिलाओं के गर्भनिरोधक के विकल्प के रूप में पुरुषों के लिए ऐसी ही एक गर्भनिरोधक गोली विकसित करने का दावा किया है।
अभी तक पुरुषों के लिए यह गोली विकसित करने के सभी प्रयास विफल रहे थे और वैज्ञानिक पुरुषों के लिए एक हार्मोन आधारित गर्भनिरोधक गोली तैयार करने में जुटे थे जिसे डाक्टर की सलाह पर लिया जा सके।
हालांकि इस गोली का सेवन करने वालों ने इसके इस्तेमाल से अवसाद और यौनच्इच्छा में कमी जैसे दुष्प्रभावों की शिकायत की थी।
अब इजरायली वैज्ञानिकों की एक टीम ने शुक्राणुओं की जैव रसायन मशीनरी को अवरूद्ध कर एक गोली बनाई है। वास्तव में इसमें यह फार्मूला अपनाया गया है जिसके तहत शुक्राणुओं के उन महत्वपूर्ण प्रोटीन को हटा दिया गया है जो किसी महिला के गर्भधारण करने के लिए जरूरी होते हैं। डेली एक्सप्रेस में यह जानकारी दी गई है।
गोली बनाने वाले वैज्ञानिकों का कहना है कि यह गोली तीन महीने में केवल एक बार लेनी होगी और यह गर्भ धारण होने से रोकने में सौ फीसदी प्रभावी है और इसका कोई दुष्प्रभाव नहंी है।
बार एलन यूनिवर्सिटी के प्रमुख वैज्ञानिक हैइम ब्रेटबर्ट के हवाले से ब्रिटिश टेबलायड ने लिखा है कि जो गोली हम विकसित कर रहे हैं, यह पुरुषों को यौन आनंद देती है और वह भी बिना किसी परिणाम के।
सर्वेक्षणों में पाया गया था कि यदि हर रोज गर्भनिरोधक गोली लेनी हो तो वे महिलाएं परिवार नियोजन की जिम्मेदारी देने के मामले में पुरुषों पर भरोसा नहीं करेंगी, लेकिन प्रोफेसर ब्रेटबर्ट ने साथ ही कहा कि मैं समझता हूं कि अधिकतर महिलाएं महीने में एक बार या तीन महीने में एक बार गोली लेने के मामले में अपने साथी पुरुष पर भरोसा करेंगी।

No comments: