Friday, June 25, 2010

जम्हाई लेना 'यौन आकर्षण का संकेत'


अगली बार यदि आप दूसरों के सामने जम्हाई लेते हैं तो जरा सावधान रहिए। एक नए अध्ययन में खुलासा हुआ है कि जम्हाई या उबासी लेना यौन आकर्षण का संकेत है। अब तक माना जाता था कि यह सोने की इच्छा के प्रकटीकरण का माध्यम है।
पेरिस में आयोजित पहले अंतरराष्ट्रीय जम्हाई सम्मेलन में वैज्ञानिकों ने दावा किया कि इंसान की यह क्रिया वास्तव में रुचि, दबाव और यहां तक कि सेक्स की चाहत सहित अन्य भावनाओं को प्रकट कर सकती है।
'द टेलीग्राफ' की खबर के अनुसार वैज्ञानिक हालांकि अब तक जम्हाई लेने की उस प्रक्रिया के बीच अंतर स्पष्ट नहीं कर पाए जो कामोत्तेजना या कुछ नींद लेने की आवश्यकता को प्रकट करती है।
इस तथ्य के बावजूद कि औसतन हर आदमी अपने जीवनकाल में दो लाख 40 हजार बार उबासी लेता है, इस प्रक्रिया के बारे में अधिकांशत: रहस्य ही बना हुआ है।
वैज्ञानिक अब तक इस बारे में सही-सही नहीं जानते कि हम जम्हाई क्यों लेते हैं, लेकिन इससे अतिरिक्त ऑक्सीजन मिलने की प्रचलित सोच पूरी तरह गलत है।
जम्हाई विज्ञान के विशेषज्ञ माने जाने वाले डच शिक्षाविद वोल्टर स्यूंटजेंस के हवाले से अखबार ने कहा कि हम आदमी को चांद पर भेज सकते हैं, लेकिन हम इन गतिविधियों की मामूली सी भी व्याख्या नहीं कर सकते।
उबासी से कामुकता की धारणा तब पैदा हुई जब स्यूंटजेंस ने यह उल्लेख किया कि बहुत से ऐसे लोगों ने सेक्स विशेषज्ञों से संपर्क किया जिन्होंने सेक्स या यौन संबंधों से पूर्व की क्रिया के दौरान जम्हाई ली।

No comments: