Sunday, October 12, 2008

आंसुओं से लिखता है एक चीनी आदमी


आपको जानकर हैरानी होगी कि एक चीनी आदमी अपने आंसुओं से लिखता है। हेनान प्रांत के लूआयांग में रहने वाले 56 वर्षीय रू एंटिंग अपनी नाक से पानी खींचकर आंख की अश्रु ग्रंथियों के जरिए उसे स्प्रे करते हैं।

कमाल की बात तो यह है कि वो आंखों से पानी छोड़कर सुंदर अक्षर बनाने में माहिर हैं। हाल ही में उन्होंने गुआंगदोंग के शानशुई स्थित लोटस व‌र्ल्ड पार्क में अपनी इस अनूठी कला का प्रदर्शन किया। एंटिंग ने अपनी अश्रु ग्रंथियों से पानी बाहर निकाल कर सामने रखे लाल पेपर के बोर्ड पर 'फू रू दोंग हाय' (भाग्य समुद्र के समान विशाल है) लिखा।

चाइना न्यूज नेटवर्क में एंटिंग के हवाले से कहा गया है कि उन्हें अपनी इस अनूठी प्रतिभा का बचपन में नदी में तैरते वक्त पता चला। एंटिंग ने कहा, 'कभी-कभी तैरते वक्त मैं गलती से पानी निगल लेता था। एक बार मैंने गौर किया कि मेरी आंख से पानी की फुहार निकल रही है। मेरे दोस्त भी यह देखकर हैरान रह गए।

1990 के दशक में अपनी नौकरी छूटने के बाद एंटिंग ने अपने इस हुनर पर और ध्यान देना शुरू किया। एंटिंग का कहना है कि तीन साल के कड़े अभ्यास के बाद वह अपनी आंखों से दस फीट दूर तक पानी की बौछार कर सकते हैं।

2 comments:

mehek said...

bada gazab ka hunnar hai

श्रीकांत पाराशर said...

Arunji, rochak jankari ke liye dhanywad.