Sunday, September 28, 2008

फायदेमंद है मुहब्बत


कहते हैं कि मुहब्बत जिंदगी की रंगत बदल देती है। अगर आप प्यार, इश्क और मुहब्बत नहीं करते हैं या आप इसे अपनी जिंदगी से दूर रखे हैं तो इसे तुरंत अपनी जिंदगी लाने का प्रयास करे क्योंकि अब यह बात साबित भी हो चुकी है कि मुहब्बत जिंदगी की रंगत बदल देती है।

आस्ट्रेलिया के एक विश्वविद्यालय के ताजा शोध के मुताबिक अकेलेपन के शिकार ज्यादातर युवक जब किसी युवती से प्यार या दोस्ती करते हैं। तो उनके अपने जिंदगी के प्रति नजरिये में व्यापक बदलाव आ जाता है। ऐसे युवकों का आत्मविश्वास जबरदस्त तरीके से बढ़ता है और उन्हें अपनी जिंदगी हसीन लगने लगती है।

हालांकि ऐसा युवतियों के मामले में नहीं है। सामाजिक शोध के अनुसार युवतियां ज्यादातर अपनी सहेलियों पर निर्भर होती है उनकी सोशल नेटवर्किग युवकों की अपेक्षा ज्यादा सटीक और बड़ी होती है। प्यार या दोस्ती से उन्हें ज्यादा फायदा नहीं होता है।

आस्ट्रेलिया कैथोलिक यूनिवर्सिटी की शोधकर्ता सिमान राइस का कहना है कि उनके नए शोध से इस पुरानी मान्यता को बल मिला है कि किसी युवती या महिला से दोस्ती युवकों के लिए फायदेमंद होती है। राइस जल्द ही अपने शोध को आस्ट्रेलियन साइकोलॉजिकल सोसाइटी के वार्षिक सम्मेलन में पेश करेंगी।

No comments: