Monday, September 8, 2008

'कब्र' से लौटा परिवार का मुखिया


जान डेलैनी के लिए यह पुनर्जन्म से कम नहीं है। वह आठ साल बाद अपने परिवार में लौटे हैं। उस परिवार में जिसके लिए वह 'मर' चुके थे और जिसने उन्हें 'दफन' भी कर दिया था। यह वाकया किसी धारावाहिक या फिल्म का हिस्सा होता तो सामान्य बात थी, लेकिन असल जिंदगी में ऐसा होना किसी चमत्कार से कम नहीं माना जा सकता।

ग्रेट मैनचेस्टर में ओल्डहैम में रहने वाले डेलैनी अप्रैल 2000 में लापता हो गए थे। पुलिस में रिपोर्ट लिखाई गई। कुछ दिन बाद पुलिस ने परिवार वालों को एक क्षत-विक्षत लाश दिखाई। लाश पर ठीक वैसे ही कपड़े थे जो लापता होने के समय डेलैनी ने पहन रखे थे। परिवार वालों ने उसे डेलैनी की लाश समझा और अंतिम संस्कार कर डाला।

लेकिन आठ साल बाद अचानक सब कुछ पलट गया। डेलैनी के बेटे रेनीहन ने अपने पिता को एक टेलीविजन शो में देखा तो उनके आश्चर्य का ठिकाना न रहा। तब उन्होंने पता किया और अपने पिता को घर ले आए।

दरअसल, लापता होने के कुछ दिनों बाद ब्रिटेन के एक देखभाल केंद्र ने डेलैनी को बेसहारा हालत में पाया। वह मस्तिष्क में लगी चोट की वजह से अपनी याददाश्त खो चुके थे। इस कारण वह अपने या परिवार के बारे में कुछ बता नहीं सके। सो, देखभाल केंद्र ने उनका नाम भी बदल दिया। उन्हें डेविड हैरीसन नाम दे दिया गया। इसके बाद उन्हें टेलीविजन पर दिखा कर लोगों से उनकी पहचान करने की अपील की गई। संयोग से रेनीहन ने कार्यक्रम देखा और अपने पिता को पहचान लिया।

बाद में मैनचेस्टर पुलिस द्वारा किए गए डीएनए परीक्षण में इस बात की पुष्टि हो गई कि डेलैनी और रेनीहन पिता-पुत्र हैं। फिलहाल पुलिस उस व्यक्ति की पहचान कर रही है जिसे डेलैनी समझकर दफनाया गया था। पुलिस ने पहचान के मामले में हुई अपनी गलती भी स्वीकार कर ली है।

2 comments:

Satyendra Prasad Srivastava said...

बड़ी ही रोचक घटना है। काश, सबके बिछड़े इसी तरह मिल जाते

seema gupta said...

"its very thrilling to read, but at last the end is very interetsing and strange"

Regards