Tuesday, September 30, 2008

डिवाइस जो बढ़ा दे आपकी गाड़ी का माइलेज


ईंधन की बढ़ती कीमतों से निश्चित ही आप भी परेशान होंगे। ऐसे में यह खबर आपके लिए राहतभरी हो सकती है। अमेरिकी वैज्ञानिकों ने एक ऐसे यंत्र [डिवाइस] को विकसित करने का दावा किया है जो गाड़ी का माइलेज 20 प्रतिशत तक बढ़ा देगा।

टेंपल यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों की एक टीम ने इस छोटे से यंत्र को विकसित किया है। यह विद्युतीय चार्ज ट्यूब है जिसे इंजन के फ्यूल लाइन से जोड़ दिया जाता है। वैज्ञानिकों ने बताया कि यह यंत्र बैटरी की ऊर्जा से विद्युतीय क्षेत्र बनाता है, जो ईधन को पतला कर देता है। इससे गाड़ी चलाते समय कम ईधन खर्च होता है।

यूनिवर्सिटी की एक वैज्ञानिक रोंजिया ताओ ने बताया कि इस यंत्र से ईधन तो कम खर्च होता ही है प्रदूषण भी नहीं होता। उन्होंने बताया कि हमने एक मर्सिडीज बेंज कार पर इस यंत्र का छह माह तक परीक्षण किया। हमने पाया कि यंत्र की मदद से गाड़ी का माइलेज 32 मील प्रति गैलन से बढ़कर 38 मील प्रति गैलन हो गया। यानी ईधन की क्षमता में लगभग 20 प्रतिशत सुधार दर्ज किया गया।

ताओ के मुताबिक यह यंत्र हर तरह के फ्यूल [गेसोलीन, डीजल, केरोसीन या बायोडीजल] के लिए समान रूप से कारगर है।

3 comments:

अविनाश वाचस्पति said...

इसका मूल्‍य भी बतलायें और वेबसाइट का पता भी। एक हमारे ब्‍लॉग के लिए बुक भी कर लें। हम अपनी टिप्‍पणियों पर लगायेंगे, देखते हैं कितना माइलेज बढ़ता है टिप्‍पणियों का।

यह तो पूरा हटके है।

Udan Tashtari said...

रोचक जानकारी.

अनुनाद सिंह said...

भारत में भी कोई इसे बना रहा है? कहाँ मिल सकती है? कि अभी उत्पादन ही आरम्भ नहीं हुआ?